सूर्य नमस्कार के ये फायदे जान हैरान रह जाएंगें आप…

योग हमारी सेहत और सौंदर्य दोनो के लिए काफी फायदेमंद है। योग करने से गंभीर से गंभीर बीमारी से निजात मिल जाता है। योग कई तरह के होते है जिन्हें करके आप हर तरह की समस्या से निजात पा सकते है।लेकिन सूर्य नमस्कार एक ऐसा योग है कि अगर आप और कोई योग भी न करें तो आपका काम चल जाएगा। यह योग आपको शारीरिक रुप से मजबूत करने के साथ-साथ मानसिक रुप से भी मजबूत करता है।

800x480_IMAGE52124886

सूर्य़ नमस्कार करने से आपको शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का बढेगी। सूर्य नमस्कार में पूरे 12 तरह के आसन होते है। जिनमें आपको गहरी सांस भी लेनी पडती है। जिससे आपके शरीर को फायदा मिलता है।साथ ही शरीर में रक्त संचार ठीक ढंग से करता है। जानिए सूर्य नमस्कार करने के क्या फायदे है।

पेट संबंधी समस्याओं से दिलाएं निजात अगर आप रोज सूर्य नमस्कार ठीक ढंग से करती है तो आपको कभी भी पेट संबंधी कोई समस्या नहीं होगी। जिन लोगों को कब्ज, एसिडिटी, पेट में जलन की सनस्या है। वह इस योगासन को जरुर करें।

पेट की चर्बी को करें कम अगर आप चाहते है कि आपके पेट की चर्बी कम हो तो सूर्य नमस्कार आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

तनाव को करें दूर सूर्य नमस्कार करने से आपके दिमाग का नर्वस सिस्टम ठीक ढंग से काम करने लगता है। जिससे आपको किसी भी तरह की चिंता नहीं रहती है। आपका मन शांत रहता है।

रीड़ की हड्डी को करें मजबूत सूर्य के सामने सूर्य नमस्कार करने से शरीर में विटामिन डी जाता है, जो आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इस योगासन करने से स्ट्रेचिंग से मांसपेशी और लीगामेंट के साथ रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और कमर लचीला होती है।

बनाएं आपको जवां सूर्य नमस्कार करने से चेहरे की झुर्रिया कम होती है। साथ ही आपकी स्किन ग्लो करने लगती है। और आपकी उम्र भी कम लगने लगती है।

अनिद्रा की शिकायत को करें दूर अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है जो कि अब एक समस्या बन गई है। लेकिन सूर्य नमस्कार करने से आपको फायदा मिल सकता है। इस योगासन को करने से आपके शरीर को आराम मिलता है जिसके कारण आप आसानी से चैन की नींद ले सकते है।

 

About Sanatan Times

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*